Saturday, April 27, 2024
spot_img
HomeखेलDelhi Sports : दिल्ली कोर्फ़बॉल चैम्पियनशिप के सफल आयोजन से लौटी मैदान...

Delhi Sports : दिल्ली कोर्फ़बॉल चैम्पियनशिप के सफल आयोजन से लौटी मैदान की रंगत 

-22 जनवरी को फाइनल मैच में उत्तर-पश्चिम जिले ने अपने प्रतिद्वंद्वी उत्तर-पूर्व जिले को 14-11 से हराकर ट्रॉफी पर किया था  कब्जा

-तीसरे स्थान पर रहा था दक्षिण-पश्चिम जिला

  -कोर्फ़बॉल के संरक्षक संत एंड्रिएन ‘स्वान’ को किया गया याद   

-दिल्ली ओलंपिक संघ के अध्यक्ष कुलदीप वत्स ने खिलाड़ियों से मई में होने वाले दिल्ली ओलंपिक खेलों के लिए अपने विशिष्ट उत्साह के साथ तैयारी करने की अपील की 


-तुलसी राम शर्मा  

नई दिल्ली। किरोड़ीमल कॉलेज कोर्फ़बॉल फील्ड की परिचित सेटिंग में दिल्ली कोर्फ़बॉल एसोसिएशन ने जिस तरह से दिल्ली स्टेट कोर्फ़बॉल चैंपियनशिप का सफल आयोजन किया तीन साल बाद चमक मैदान में लौट आई। साथ ही उत्तर-पश्चिम जिला उन नौ टीमों के शीर्ष पर उभरा है, जिन्होंने तीन दिनों से अधिक समय तक इस प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा की। रविवार 22 जनवरी की धूप वाली दोपहर में एक करीबी मुकाबले में फाइनल मैच में उत्तर-पश्चिम जिले ने अपने प्रतिद्वंद्वी उत्तर-पूर्व जिले को 14-11 से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया था। दक्षिण-पश्चिम जिला तीसरे स्थान पर रहा था। 



इस चैम्पियनशिप में तीन दिनों में कुल 20 मैच खेले गए, जिसमें 16 लीग मैच, दो सेमीफाइनल और शीर्ष और तीसरे स्थान के लिए एक-एक मैच शामिल थे। दिल्ली राज्य कोर्फ़बॉल चैंपियनशिप अब स्थायी रूप से कोर्फ़बॉल के संरक्षक संत एंड्रिएन ‘स्वान’  (1928-2018) को समर्पित है, जिन्होंने भारत सहित दुनिया के कई क्षेत्रों में इस डच खेल को लोकप्रिय बनाने में अपना जीवन समर्पित कर दिया। चैंपियनशिप अब हमेशा सप्ताहांत में आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर श्री स्वान के फ्रेम किये हुए चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की गयी।



दिल्ली ओलंपिक संघ के अध्यक्ष कुलदीप वत्स ने प्रतियोगिता के समापन के दिन मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और पुरस्कार प्रदान किए। कुलदीप वत्स ने चैंपियनशिप के फिर से शुरू होने पर प्रसन्नता व्यक्त की और खिलाड़ियों से आग्रह किया कि वे मई में होने वाले दिल्ली ओलंपिक खेलों के लिए अपने विशिष्ट उत्साह के साथ तैयारी करें। 


खेल प्रेमी तुलसी राम शर्मा उर्फ़ बबली ने बताया कि कोर्फ़बॉल एसोसिएशन के महासचिव डॉ. प्रमोद सी. शर्मा ने डॉ. स्वान के साथ अपने जुड़ाव को याद किया और बताया कि कोर्फ़बॉल के महान मसीहा की याद में 2018 से जनवरी के अंत में इस चैम्पियनशिप की मेजबानी स्थायी रूप से की जा रही है। इससे पूर्व 20 जनवरी को चैंपियनशिप का उद्घाटन दिल्ली ओलम्पिक संघ के महासचिव राकेश गुप्ता ने किया था। उनके साथ दिल्ली ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष संजीव शर्मा भी थे। प्रो. दिनेश खट्टर, प्रिंसिपल, किरोड़ीमल कॉलेज और श्री गोपाल कृष्ण अग्रवाल, अध्यक्ष, दिल्ली कोर्फबॉल एसोसिएशन ने टीमों का स्वागत किया और खिलाड़ियों के साथ बातचीत की।

फाइनल मैच के बाद पुरस्कार वितरण और समापन समारोह में कई विशिष्ट व्यक्तियों ने भाग लिया। इनमें एडवोकेट मुकेश कालिया (दिल्ली ओलंपिक एसोसिएशन के उपाध्यक्ष और दिल्ली बास्केटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष), नरेश शर्मा ‘नीतू’ (उपाध्यक्ष, दिल्ली ओलंपिक एसोसिएशन और कोषाध्यक्ष, वेटलिफ्टिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया), सरोज शर्मा (कोषाध्यक्ष, इस अवसर पर दिल्ली ओलंपिक संघ, प्रमोद कुमार शर्मा (सचिव, साइकिलिंग एसोसिएशन ऑफ दिल्ली), प्रोफेसर मनोज खन्ना, प्राचार्य, रामजस कॉलेज भी उपस्थित थे।



पहले दो दिन प्रभावी मेजबान के रूप में प्रो. दिनेश खट्टर मौजूद रहे। कोर्फबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष हिमांशु नाथ मिश्रा अपनी मां की अचानक बीमारी के कारण इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके। दिल्ली स्टेट कोर्फ़बॉल चैंपियनशिप की बहाली सभी टीमों के लिए एक प्रमुख मनोबल बढ़ाने वाली बात है। कुल मिलाकर, टूर्नामेंट सफलतापूर्वक संपन्न हुआ, और एक उच्च नोट पर समाप्त हुआ।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments