Sunday, April 28, 2024
spot_img
Homeअन्यDelhi News : एलजी का आप पर आप का ही दांव,...

Delhi News : एलजी का आप पर आप का ही दांव, वीके सक्सेना जल्द करेंगे VCIMS पोर्टल की शुरुआत

Delhi: इससे भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायतों के निपटारे और उस पर की जा रही कार्रवाई का स्टेटस जानने के साथ शिकायतों की निगरानी में पारदर्शिता और गोपनीयता सुनिश्चित की जा सकेगी 

दिल्ली दर्पण ब्यूरो 

Delhi News : राजधानी दिल्ली के सभी विभागों में भ्रष्टाचार संबंधित शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई कर भ्रष्टाचारियों पर लगाम लगाने और शिकायतों पर निगरानी रखने के लिए एक नया ऑनलाइन सिस्टम तैयार किया गया है। इस सिस्टम को विजिलेंस कंप्लेट इन्फॉर्मेशन मैनेजेंट सिस्टम (VCIMS) नाम दिया गया है। इसकी शुरुआत उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना द्वारा 21 सितंबर को किया जाएगा। इससे भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायतों के निपटारे और उस पर की जा रही कार्रवाई का स्टेटस जानने के साथ शिकायतों की निगरानी और गोपनीयता सुनिश्चित की जा सकेगी। 

इस पोर्टल की लॉन्चिंग के बाद, भ्रष्टाचार के खिलाफ की जाने वाली शिकायतों को फिजिकली न तो स्वीकार किया जाएगा और न ही उस ओर संज्ञान लिया जाएगा।  वहीं इस पोर्टल की शुरुआत के बाद फर्जी शिकायत करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकेगी। यह पोर्टल शिकायत पर वास्तविक समय में कार्रवाई करने में मदद करेगा। संबंधित शिकायतों को ट्रैप कर भ्रष्टाचारियों को रंगे हाथों पकड़ा जा सकेगा. वहीं पोर्टल में गोपनीयता बनाए रखते हुए उच्च अधिकारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करने की भी सुविधा दी गयी है। 

गुप्त रखी जाएगी शिकायतकर्ता की पहचान

ऐसा दावा किया जा रहा है कि, VCIMS पोर्टल के माध्यम से पोर्टल लॉन्च होने के बाद बेनामी या फर्जी नाम से अधिकारियों को परेशान करने करने वाली ढेरों शिकायतें लगभग शून्य हो जाएंगी। यह सिस्टम पूरी तरह से फेस लेस और गोपनीय होगा. इसमें शिकायतकर्ता की पहचान पूरी तरह से गुप्त रखी जाएगी. शिकायतकर्ता की पहचान के भौतिक सत्यापन की कोई जरूरत नहीं होगी। शिकायतकर्ताओं को अनिवार्य रूप से एक ई-अंडरटेकिंग देनी होगी. इसके तहत लोक सेवकों को गलत जानकारी देने पर उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 182 के तहत मुकदमा भी चलाया जा सकेगा। 

VCIMS पोर्टल के फायदे

भ्रष्टाचार के खिलाफ शिकायत पर तुरंत कार्रवाई के लिए शिकायत को सम्बंधित विभाग के कार्यालय/अधिकारियों को शीघ्र स्थानांतरित किया जाएगा. गोपनीयता और पारदर्शिता के साथ शिकायत का पता लगा कर उसका निपटान किया जाएगा. जिसकी निगरानी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा पोर्टल के माध्यम से की जाएगी.

ऐसे कर सकेंगे शिकायत दर्ज

● शिकायत दर्जकर्ता को अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए अपनी व्यक्तिगत पहचान के साथ एक ऑनलाइन अकाउंट खोलना होगा, जो एक ही बार करना होगा.

● इसके बाद, पंजीकरण के समय शिकायतकर्ता को अपना आधार नंबर, पैन कार्ड या ईपीआईसी विवरण देना होगा. शिकायतकर्ता को उसके दिए गए मोबाइल नंबर पर सिस्टम जनरेटेड ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे पोर्टल पर दर्ज कर पंजीकरण पूरा किया जा सकेगा.

● शिकायतकर्ता अपनी शिकायत पोर्टल पर लिखकर या पीडीएफ, ऑडियो और वीडियो के माध्यम से दर्ज करा सकेगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments